turmeric 5286228 1920
24/10/2020 By shiv3376 0

त्वचा के लिए हल्दी के फायदेTurmeric benefits for skin

त्वचा के लिए हल्दी के फायदे Turmeric benefits for skin

यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में प्राकृतिक गुण होते हैं जो इंसानों के अंदर और बाहर दोनों जगह काम करते हैं। इसके गुणों के बारे में बहुत कुछ कहा जाता है

सौंदर्य प्रसाधन।Turmeric benefits for skin

महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमेशा कहते हैं कि हमारा उत्पाद हल्दी के गुणों से भरपूर है। लेकिन उनमें ऐसे अन्य रसायन होते हैं। जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। तो इन नुकसानों से बचने के लिए आप अपने घर में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमारी त्वचा के लिए झुर्रियां
हल्दी मुंहासों को दूर करती है।

जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। दाना मारता है

बनाने की विधि

हल्दी में थोड़ा सा चंदन और नींबू की 10 से 12 बूंदें मिलाएं। फिर थोड़ा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे के पिंपल्स खत्म हो जाएंगे। और चेहरे पर पिंपल्स के निशान भी नहीं होते हैं। आप अपने चेहरे पर हफ्ते में चार से पांच बार हल्दी चंदन के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोई हर्ज नहीं

आंखों के नीचे के काले धब्बे दूर करता है।Turmeric benefits for skin

इसका उपयोग आंखों के नीचे के काले धब्बों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। अगर आपकी आंखों के नीचे काले धब्बे दिख रहे हैं। तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं

बनाने की विधि।

(Turmeric benefits for skin) –

एक चम्मच हल्दी पाउडर लें। इसमें एक चम्मच दही मिलाएं। एक पेस्ट बनाएं। फिलहाल इस पेस्ट को आंखों के नीचे के काले स्थान पर लगाएं। और पच्चीस से पच्चीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप उस तरीके को हफ्ते में चार से पांच दिन कर पाएंगे। इससे आपकी आंखों के काले धब्बे दूर हो सकते हैं

चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।

दोस्तों अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो यह आपका साथी बन सकता है। इसमें शिकन कम करने के गुण होते हैं।

विधि।

एक चम्मच हल्दी पाउडर लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। अपने चेहरे पर एक परत लगाएं इस परत को 20 या 25 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप इस वॉश को हफ्ते में 3 से 4 दिन कर सकते हैं। ऐसा करने से एक महीने में आपके चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी।

पिंपल्स और कट के निशान को खत्म करता है।

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं। या फिर अगर किसी चोट के कारण कोई निशान है तो आप उसे हल्दी की मदद से खत्म कर सकते हैं।

विधि

हल्दी और शहद को बराबर मात्रा में लें। गाढ़ा पेस्ट बनाएं, नींबू की दो से चार बूंदें डालें, फिर इसे निशान पर लगाएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे दिखने वाले निशान कम हो जाएंगे। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में चार से पांच दिन कर सकते हैं

चेहरे पर ग्लो लाता है।

जबकि ऐसा करने के लिए हम बहुत महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदना पढ़ते हैं। जिससे कभी-कभी लाभ की बजाय हानि हो जाती है। इससे ऐसा कोई नुकसान नहीं होता है।

हल्दी और बेसन का फेस पैक

बनाने की विधि

एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच बेसन को एक साथ मिला लें। और उसमें पानी मिला लें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 से 4 दिन कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को 1 महीने तक करने से आपका चेहरा दमकने लगेगा।

खुजली के लिए ईलाज

जैसा कि आप जानते हैं कि हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक तत्व है। आप इसे खुजली के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रात को थोड़े से पानी में भिगो दें। और इसे सुबह नहाने से पहले बना लें और खुजली वाली जगह पर मालिश करें उसके बाद आप गुनगुने पानी से होली की खुजली को दूर कर सकते हैं।

फायदा

अगर आपके शरीर में अत्यधिक खुजली है तो आप इस प्रक्रिया को लगातार 1 हफ्ते तक कर सकते हैं, ऐसा करने से आपकी त्वचा नीली हो जाएगी और खुशी भी खत्म हो जाएगी, इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

फोड़े फुंसी खत्म करते हैं।

अगर आपके शरीर में कहीं फोड़ा है। तो आप गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। और उबाल के ऊपर एक छोटा सा दाना डाल दें। ध्यान रहे कि पानी कितना गर्म हो कि शरीर जले नहीं। इसे 2 घंटे तक बैठने दें। 2 या 3 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप लगातार 2 या 3 दिन तक कर सकते हैं, इससे आराम मिलेगा।

त्वचा के लिए हल्दी के फायदे

Turmeric benefits for skin