benefits of milk
15/09/2020 By shiv3376 0

दूध के फायदे benefits of milk

benefits of milk

  1. दूध के फायदे – हम सभी बचपन से जानते हैं कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध पीने से शरीर स्वस्थ और मजबूत होता है दूध एक संपूर्ण आहार है। जो हमारे शरीर की अधिकांश जरूरतों को पूरा करता है।

दूध के फायदे

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं गर्म दूध पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। जो हड्डियों, दांतों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में मददगार है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे बच्चे, बूढ़े और जवान को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। ऐसे खिलाड़ी जिन्हें ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। जो दूध से पूर्ण होता है। रोजाना सही मात्रा में दूध लेने से शरीर जल्दी बूढ़ा नहीं होता

दूध कैल्शियम की आपूर्ति करता है।

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। दूध पीने से हमारी हड्डियां और दांत दोनों मजबूत होते हैं।

दूध में भरपूर प्रोटीन होता है

दूध हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन प्रदान करता है। जो हमारे दैनिक कार्यों के लिए हमारे शरीर की ऊर्जा को बनाए रखता है। और शरीर की मांसपेशियों से भी फाइबर बढ़ता है। जिससे हमारा शरीर फिट रहता है। और सुडौल भी लगता है

दूध ऊर्जा देता है।

अगर आप किसी काम को बहुत जल्दी करते-करते थक जाते हैं। या कमजोरी महसूस होने लगती है। तो आप गर्म दूध पीना शुरू कर दें। गर्म दूध आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है। और आपको नई ताजगी देता है। दूध आपके शरीर के सभी विकारों को कम करने में मदद कर सकता है

दूध कब्ज को दूर करता है।

अगर आपको पुरानी कब्ज है तो आपको रात को खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी कब्ज की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी। दूध कब्ज को दूर करने में बहुत मददगार होता है। और पेट साफ करने में भी मददगार हो सकता है।

सर्दी जुखाम में लाभकारी।

अगर आपको जुकाम है। और सर्दी बुखार का कारण बन रही है। तो आप एक गिलास दूध में थोड़ा सा अदरक और दो चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर उबाल लें। उसके बाद गर्म-गर्म पिएं, इससे आपके शरीर से सर्दी-जुकाम दूर हो जाएगा।

गले के लिए फायदेमंद।

अगर आपके गले में खराश है। तो आप गर्म दूध में दो चम्मच शहद और एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा डालकर पिएं। यह गले की खराश को भी दूर करता है और गले को आराम देता है।

दिमाग तेज करता है।

दूध हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे हमारा दिमाग तेज होता है। जिससे हमारी सोचने और समझने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए बच्चों को खाना खिलाना बहुत जरूरी है। जिससे उसका दिमाग तेज और शरीर मजबूत हो।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद।

एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग रात को हल्का गर्म दूध पीकर सोते हैं उन्हें अच्छी नींद आती है। और ऐसे लोग कई तरह के तनाव से भी बचते हैं। दूध पीने वालों में डिप्रेशन की समस्या कम देखी गई है।

हल्दी के साथ दूध के फायदे

हल्दी को प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवा माना जाता है। अगर आप गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर खाएं। तो इसके कई फायदे हैं।

जैसे :-

1- शरीर की थकान को तुरंत दूर करता है।
2- शरीर के दर्द को दूर करता है।
3 – यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट दवा के रूप में भी काम करता है।
4 – हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है