Categories
Health

दूध के फायदे: Benefits of milk

दूध के फायदे:  Benefits of milk

दूध के फायदे – हम सभी बचपन से जानते हैं कि दूध पीना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध पीने से शरीर स्वस्थ और मजबूत होता है दूध एक संपूर्ण आहार है। जो हमारे शरीर की अधिकांश जरूरतों को पूरा करता है।

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं गर्म दूध पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। जो हड्डियों, दांतों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में मददगार है। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इससे बच्चे, बूढ़े और जवान को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। ऐसे खिलाड़ी जिन्हें ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। जो दूध से पूर्ण होता है। रोजाना सही मात्रा में दूध लेने से शरीर जल्दी बूढ़ा नहीं होता

त्वचा की देखभाल:

दूध में पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन ई, और आंशिक लौह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। दूध का लेप त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।

संतुलित वजन:

दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन और कैल्शियम वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इससे वजन को बढ़ाने और घटाने में मदद मिलती है।

मानसिक स्वास्थ्य:

दूध में पाए जाने वाले विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, ऑमेगा-3 फैटी एसिड, और आयरन मानसिक स्वास्थ्य को सुधारते हैं और तनाव को कम करते हैं।

शरीर के गर्भाशय की सुरक्षा:

दूध का नियमित सेवन महिलाओं के गर्भाशय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह महिलाओं को स्त्री रोगों से बचाता है।

शिशु विकास:

माँ के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व शिशु के विकास में मदद करते हैं और उसकी माँ के स्तनपान से आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

त्वचा के लिए:

दूध का लेप सूर्य के तपत्र पर लगाने से त्वचा को संरक्षित रखता है और जलन और सूर्य के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है।

उच्च रक्तचाप के खिलाफ रक्षा:

दूध में पोटैशियम और मैग्नीशियम के समुचित सेवन से रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम किया जा सकता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करना:

दूध का नियमित सेवन मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है और इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखता है।

हृदय रोगों के खिलाफ रक्षा:

दूध में पोटैशियम और मैग्नीशियम हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और हृदय रोगों को कम करने में मदद करते हैं।

बढ़ते हुए हड्डियों की सुरक्षा:

बढ़ते हुए उम्र में दूध का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, दूध का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसे रोगों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस:

दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकते हैं।

दूध कैल्शियम की आपूर्ति करता है।

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है और कैल्शियम हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है। दूध पीने से हमारी हड्डियां और दांत दोनों मजबूत होते हैं।

दूध में भरपूर प्रोटीन होता है

दूध हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन प्रदान करता है। जो हमारे दैनिक कार्यों के लिए हमारे शरीर की ऊर्जा को बनाए रखता है। और शरीर की मांसपेशियों से भी फाइबर बढ़ता है। जिससे हमारा शरीर फिट रहता है। और सुडौल भी लगता है

दूध ऊर्जा देता है।

अगर आप किसी काम को बहुत जल्दी करते-करते थक जाते हैं। या कमजोरी महसूस होने लगती है। तो आप गर्म दूध पीना शुरू कर दें। गर्म दूध आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है। और आपको नई ताजगी देता है। दूध आपके शरीर के सभी विकारों को कम करने में मदद कर सकता है

दूध कब्ज को दूर करता है।

अगर आपको पुरानी कब्ज है तो आपको रात को खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी कब्ज की समस्या बहुत जल्द दूर हो जाएगी। दूध कब्ज को दूर करने में बहुत मददगार होता है। और पेट साफ करने में भी मददगार हो सकता है।

सर्दी जुखाम में लाभकारी।

अगर आपको जुकाम है। और सर्दी बुखार का कारण बन रही है। तो आप एक गिलास दूध में थोड़ा सा अदरक और दो चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर उबाल लें। उसके बाद गर्म-गर्म पिएं, इससे आपके शरीर से सर्दी-जुकाम दूर हो जाएगा।

गले के लिए फायदेमंद।

अगर आपके गले में खराश है। तो आप गर्म दूध में दो चम्मच शहद और एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा डालकर पिएं। यह गले की खराश को भी दूर करता है और गले को आराम देता है।

दिमाग तेज करता है।

दूध हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे हमारा दिमाग तेज होता है। जिससे हमारी सोचने और समझने की क्षमता बढ़ती है। इसलिए बच्चों को खाना खिलाना बहुत जरूरी है। जिससे उसका दिमाग तेज और शरीर मजबूत हो।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद।

एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग रात को हल्का गर्म दूध पीकर सोते हैं उन्हें अच्छी नींद आती है। और ऐसे लोग कई तरह के तनाव से भी बचते हैं। दूध पीने वालों में डिप्रेशन की समस्या कम देखी गई है।

हल्दी के साथ दूध के फायदे

हल्दी को प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवा माना जाता है। अगर आप गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर खाएं। तो इसके कई फायदे हैं।

जैसे :-

1- शरीर की थकान को तुरंत दूर करता है।
2- शरीर के दर्द को दूर करता है।
3 – यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट दवा के रूप में भी काम करता है।
4 – हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

FacebookTwitterEmailPinterestShare

6 replies on “दूध के फायदे: Benefits of milk”

[…] सुबह के नाश्ते में आपको दलिया या  ओट्स … का सेवन करना चाहिए यह हल्के नाश्ते में आते हैं यदि आप प्रतिदिन दूध पीते हैं तो क्रीम निकला हुआ दूध का सेवन करें एवं नाश्ते में पराठा ना खाएं यह तला हुआ होता है और तला  फैट बढ़ाने में सहायक होता है […]

[…] होने लगता है इन कमियों को दूर करने के लिए हमें भोजन में हरी सब्जियां दूध फाइबर युक्त भोजन दालें मोटे अनाज […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *