home made face pack
27/08/2020 द्वारा shiv3376 2

home made face pack

 

home-made-face-pack

home made face pack

home made face pack

सुंदर दिखना हर किसी का सपना होता है. हर उम्र के लोग चाहते हैं. कि उनका चेहरा चमकदार और सुंदर दिखें परंतु बाहर के प्रदूषण, बदलते मौसम, और सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें चेहरे का सौंदर्य बिगाड़ देती हैं.

तो आज हम आपको oversewn pack के बारे में बताएंगे. जिससे आप अपने रसोई में मौजूद चीजों से अपने सौंदर्य का किस प्रकार ध्यान रख सकते हैं. और किस प्रकार चेहरे को निखार सकते हैं .

home made face pack फेस पैक के फायदे

 दोस्तों चेहरे के  लिए फेस पैक अत्यधिक जरूरी होता है. hand-crafted face pack आपकी त्वचा के रोम छिद्रों में से सारी धूल मिट्टी बाहर खींच लेता है. इससे आपके चेहरे में चमक आती है और निखार भी आता है

बढ़ती उम्र

बढ़ती उम्र :- में लोगों के चेहरे पर झुर्रियां काले धब्बे आंखों के नीचे काले धब्बे और छोटे छोटे तिल जैसे निशान दिखाई देने लगते हैं . फेस पैक के इस्तेमाल से आप इन समस्याओं से भी निवारण पा सकते हैं.

त्वचा के प्रकार

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं. कि हर किसी  की त्वचा एक जैसी नहीं होती है । किसी की अत्यधिक तैलीय त्वचा होती है. तो किसी की अत्यधिक शुष्क और कुछ लोगों की अत्यधिक सेंसिटिव ।इस कारण इन पर अलग-अलग तरह के फेस पैक अच्छा नतीजा देते हैं .

यदि आप एक ही फेस पैक तीनों तरह की त्वचा पर करते हैं. तो उसके फायदे भी हो सकते हैं .और नुकसान भी इसलिए पहले हमें अपनी त्वचा के बारे में जानना है . कि हमारी त्वचा किस तरह की है ।उसके बाद ही उस पर face pack का इस्तेमाल करें।आज के इस लेख में हम आपको तीनों तरह की त्वचा के बारे में बताएंगे

1. तैलीय त्वचा

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम आपको ऐसा महसूस होगा कि चेहरे पर तेल लगा लिया है. और गर्मी के मौसम में तो अत्यधिक चेहरे पर तेल आता है .आप जब भी अपने हाथों को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो आपको ऐसा महसूस होगा. जैसे आपके हाथों पर तेल लगा है। ऐसा तब होता है .जब आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय होती है .

2. शुष्क त्वचा

कुछ लोगो की त्वचा अत्यधिक शुष्क होती है। इसकी पहचान ऐसे की जाती है शुष्क त्वचा वाले व्यक्तियों के चेहरे पर हर समय रूखापन दिखाई देगा और ऐसा महसूस होगा जैसे चेहरे की खाल खिंच रही है। यह अत्यधिक शुष्क त्वचा वालों को होता है।

 

 ऐसे व्यक्तियों को सर्दी के मौसम में अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा और भी शुष्क हो जाती है और अगर ख्याल ना रखा जाए तो खाल की ऊपरी परत फटने लगती है। जोकि दरारों के रूप में दिखाई देती है।

3. संवेदनशील त्वचा(SENSITIVE SKIN)

दोस्तों कुछ लोगों की त्वचा इतनी संवेदनशील होती है। की बे अपने चेहरे के सौंदर्य के लिए बाजारू मेकअप या क्रीम को लगा लेते हैं। और कभी कभी उसके विपरीत परिणाम हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू फेस पैक के बारे में बताएंगे जो आपकी संवेदनशील त्वचा पर किसी प्रकार की हानि नहीं करेंगे

तैलीय त्वचा के लिए oversewn face pack

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पॉउडर (Multani Mitti and wood Powder)

Multani-Mitti-and-Sandalwood-Powder

सामग्रीएक चम्मच पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाब जलइन सब को अच्छी तरह मिला ले और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट जैसा बना ले उसके बाद अपना चेहरा साफ पानी से धो लें।

 

और किसी हल्के ब्रश से अपने पूरे चेहरे पर एक मोटी परत चढ़ा ले। यह परत तब तक कढ़ी रहने दें जब तक फेस पैक पूरी प्रकार से सुख ना जाए। उसके बाद ठंडे पानी से फेस पैक को धो दें।

क्या करें

याद रखें की चेहरे को सूखने के लिए चेहरे को रगड़ें नहींयह फेस पैक आप हफ्ते में 3 से four बार कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे का तेल भी कम होगा और चेहरे पर चमक और निखार भी आ जाएगा

बेसन का फेस पैक FACE PACK

 

बेसन-का-फेस-पैक

बेसन-का-फेस-पैक

सामग्री:-  two छोटा चम्मच बेसन आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर और नींबू

face pack बनाने की विधि:-

हल्दी बेसन को आपस में अच्छी तरह से मिला लें उसके बाद उसमें ten से twelve नींबू की बूंदें डाल दें . और पानी मिलाकर पेस्ट जैसा तैयार कर ले ।इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा साफ पानी से धो लें .

उसके बाद इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा ले। और thirty मिनट के लिए छोड़ दें . उसके बाद अपने चेहरे को  पानी से धो लें।याद रखें कि चेहरे को तोलिया से रगड़ें नहीं आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं

शुष्क त्वचा के लिए handmade face pack

 

एलोवेरा का फेस पैक

एलोवेरा का फेस पैक

एलोवेरा का फेस पैक

एलोवेरा का फेस पैक

दोस्तों अगर आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है। तो आप अपने चेहरे को मॉस्चराइज करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।यह बहुत आसान होता है

विधि

आप साधारण सा एक एलोवेरा का पत्ता ले। उसको छीलकर उसका जेल बना ले और चेहरे को पानी से धोने के बाद पूरे चेहरे पर one मिनट मसाज करें। उसके बाद fifteen से twenty मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो दें।

याद रखें कि चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें और ना ही किसी तोलिया से चेहरे को रगड़ें।आप इस प्रकिरिया को हफ्ते में चार से पांच दिन कर सकते हैं इससे आपकी शुष्क त्वचा पर किसी प्रकार की हानि नहीं होगी

ग्लिसरीन और गुलाब जल FACE PACK

 

दोस्तों अत्यधिक शुष्क त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल बहुत अच्छा फेस पैक माना गया है। यह शुष्क त्वचा बाले चेहरे की औषधि है। यदि आपकी त्वचा अत्यधिक शुष्क है तो आप आधा चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल को आपस में मिला लें और रुई की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगा ले।

 याद रखें

याद रखें इसे लगाने से पहले आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसे लगाने के बाद ten से fifteen मिनट ऐसे ही छोड़ दें और फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें दोस्तों आप ऐसा हफ्ते में 4:00 से 5 बार कर सकते हैं।और अपने चेहरे पर बार बार साबुन का इस्तेमाल ना करें इससे आपकी त्वचा और भी शुष्क हो सकती है

ग्लिसरीन और गुलाब जल

ग्लिसरीन और गुलाब जल

संवेदनशील त्वचा के लिए home made face pack

हल्दी और चंदन का फेस पैक(FACE PACK)

सामग्री :- एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच हल्दी इन को दोनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें फिर। पानी मिलाकर पेस्ट जैसा बना ले और अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद धो दें।
दोस्तों इस से आपके चेहरे पर ग्लो बना रहेगा और केमिकल रिएक्शन का कोई खतरा नहीं होगा आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में तीन या चार बार कर सकते हैं।

एलोवेरा

अत्यधिक संवेदनशील त्वचा पर एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे चेहरे की चमक बनी रहती है। और चेहरे के दाग धब्बे भी कम होता है और इसका कोई भी नुकसान नहीं है आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं एलोवेरा जेल को हाथ में लेकर लगा सकते हैं सेंसटिव स्किन वाले व्यक्ति साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें

सावधानियां

दोस्तों अत्यधिक संवेदनशील त्वचा बाले ब्यक्ति कोई भी केमिकल या मेकअप का इस्तेमाल नहीं कर सकते। क्योंकि इसमें यह पता नहीं होता कि कौन सा मेकअप का केमिकल आपके चेहरे पर रिएक्शन कर दे।

आयुर्वेद का इस्तेमाल

संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति यदि अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो वह आयुर्वेदिक home made face pack का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनके चेहरे पर कोई हानि नहीं होगी। और चेहरे की रौनक बनी रहेगी।

home made face pack